10 कारणों से आपको अस्थायी मेल का उपयोग करना चाहिए?

10 कारणों से आपको अस्थायी मेल का उपयोग करना चाहिए?
में प्रकाशित : 27 Apr 2024

10 कारणों से आपको अस्थायी मेल का उपयोग करना चाहिए?

जैसा कि हम जानते हैं कि दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है और इन दिनों वेबसाइटों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। चूंकि वेबसाइटों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हम नहीं जानते कि उनका उपयोग कैसे किया जाए। जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वेबसाइटें हैं। इन वेबसाइट से लोगों को जाना जाता है, लेकिन वे अन्य के बारे में नहीं जानते हैं। जो आपकी जानकारी चुरा सकते हैं और आपको इसका बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा। अब इस जगह पर ईमेल का उपयोग आता है। चलिए आगे बढ़ते हैं और पूरा ज्ञान पढ़ते हैं।

टेम्प मेल क्या है?

टेम्प माल्स एक निःशुल्क ईमेल प्रदान करने वाली सेवा है जो लोगों को उन वेबसाइटों पर साइन अप करने में सक्षम बनाती है जिनमें डेटा गोपनीयता में जोखिम अधिक होता है। चाहे आप अपने डेटा की सुरक्षा करना चाहते हों या वेबसाइट के मालिक से अपनी व्यक्तिगत जानकारी छिपाना चाहते हों, अस्थायी मेल इस प्रक्रिया में आपकी मदद करेगा। आइए उन शीर्ष 10 कारणों पर चलते हैं जिनके कारण आपको अस्थायी मेल का उपयोग करना चाहिए

निजी जानकारी गुप्त रखी जा रही है

अस्थायी ईमेल सेवा का उपयोग करके आप वेबसाइट के साथ एक सुरक्षित कनेक्शन बना पाएंगे और आप बिना किसी चिंता के वेबसाइट के समान लाभों का उपयोग कर पाएंगे।

गुमनामी और गोपनीयता

वेब ब्राउज़ करते समय, कई साइटों को खाता या प्रोफ़ाइल बनाने के लिए ईमेल पते की आवश्यकता होती है। हालाँकि, आप अपना मुख्य व्यक्तिगत ईमेल प्रदान नहीं करना चाहते हैं जिसका उपयोग आप नियमित रूप से महत्वपूर्ण संचार के लिए करते हैं। अस्थायी ईमेल के साथ, आप अपनी असली पहचान बताए बिना फ़ोरम, चैट और अन्य गैर-ज़रूरी सेवाओं के लिए साइन अप कर सकते हैं। यह आपको स्वतंत्र रूप से ब्राउज़ करने और गुमनाम रूप से भाग लेने की अनुमति देता है जबकि अभी भी आपका प्राथमिक ईमेल निजी और सुरक्षित रहता है।

सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन खरीदारी करते समय, कई खुदरा विक्रेता ऑर्डर और डिलीवरी की पुष्टि भेजने के लिए ईमेल मांगते हैं। सुविधाजनक होने के बावजूद, यह आपके मुख्य ईमेल को वेबसाइट पर संभावित डेटा उल्लंघनों के लिए भी उजागर करता है। खरीदारी के लिए एक अस्थायी ईमेल का उपयोग करके, कोई भी लीक हुई जानकारी केवल उस अस्थायी पते को प्रभावित करती है, न कि आपकी पहचान और वित्तीय खातों से जुड़े पते को। यदि सबसे खराब स्थिति होती है, तो केवल अस्थायी ईमेल ही जोखिम में है, न कि आपका मुख्य इनबॉक्स।

सुरक्षित ऑनलाइन खाते

जबकि बैंकिंग और बिल जैसे महत्वपूर्ण खातों के लिए आपके वास्तविक ईमेल का उपयोग करना आवश्यक है, कम महत्वपूर्ण ऑनलाइन प्रोफाइल के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, फ़ोरम पोस्टिंग, ऑनलाइन गेमिंग आईडी और सोशल मीडिया पर मौजूदगी आपके प्राथमिक ईमेल को उजागर कर सकती है। अस्थायी पतों का उपयोग करके, साइट हैक या डेटा लीक के मामले में आपका वास्तविक ईमेल पता इन कम महत्वपूर्ण ऑनलाइन पहचानों पर सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं देता है।

नौकरी के आवेदन और प्रतियोगिताएं

ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन करते समय या पुरस्कार प्रतियोगिताओं में भाग लेते समय, साइटें आमतौर पर संभावित उम्मीदवारों से संपर्क करने के लिए एक ईमेल चाहती हैं। आपकी पहचान से जुड़ा ईमेल प्रदान करने के बजाय, अस्थायी पते इस व्यक्तिगत जानकारी को इतने व्यापक रूप से साझा होने से रोकते हैं। वे ईमेल पते की अव्यवस्था के बिना कई नौकरियों या प्रविष्टियों के लिए आवेदन करने की अनुमति भी देते हैं। यदि आप प्रक्रिया में आगे बढ़ते हैं, तो आप अपना वास्तविक संपर्क विवरण प्रदान कर सकते हैं।

प्रोफ़ाइल पूर्णता आवश्यकताएँ

कुछ वेबसाइट या सेवाएँ आगे की पहुँच या उपयोग की अनुमति देने से पहले ईमेल पता फ़ील्ड भरने की माँग करती हैं। यदि आप व्यक्तिगत विवरण पूरी तरह से पंजीकृत किए बिना सामग्री ब्राउज़ करना, शोध करना या एक्सेस करना चाहते हैं, तो अस्थायी ईमेल इस आवश्यकता को बायपास करने में मदद करते हैं। यह आपके तैयार होने से पहले मार्केटिंग सूचियों में जोड़े जाने से बचाता है।

भविष्य की प्रतिबद्धताओं से बचना

कई वेबसाइटें बाद में सेवाओं और उत्पादों को फिर से बेचने के लिए दिए गए ईमेल का उपयोग करेंगी। भले ही आप केवल एक संक्षिप्त परीक्षण चाहते हों या किसी चीज़ को एक बार जांचना चाहते हों, अब उनके पास आपकी संपर्क जानकारी फ़ाइल में है। एक अस्थायी ईमेल के साथ, भविष्य के ईमेल द्वारा आपको उस सेवा से फिर से जोड़ने का कोई जोखिम नहीं है जिसमें आपकी अब रुचि नहीं है। आप अपने मुख्य इनबॉक्स को अव्यवस्थित करने वाले किसी भी अनुवर्ती ईमेल के बिना अपना उद्देश्य पूरी तरह से पूरा कर सकते हैं।

वेबसाइट के कार्यों का परीक्षण

एक वेब डेवलपर या डिज़ाइनर के रूप में, आप यह परीक्षण करना चाह सकते हैं कि किसी क्लाइंट की साइट पर कुछ ईमेल फ़ंक्शन कैसे काम करते हैं। अस्थायी पते पर परीक्षण ईमेल भेजने से साइनअप पुष्टिकरण, पासवर्ड रीसेट, ऑर्डर रसीदें, और बहुत कुछ जैसी समस्याओं का निवारण करने की अनुमति मिलती है, बिना आपके वास्तविक इनबॉक्स को अवरुद्ध किए। यह परीक्षण प्रक्रिया के दौरान आपके प्राथमिक ईमेल के किसी भी आकस्मिक प्रदर्शन से भी बचाता है। ईमेल सुविधाओं के सैंडबॉक्स परीक्षण के लिए अस्थायी ईमेल एकदम सही हैं।

लंबे पंजीकरण फॉर्म का त्याग

लंबी पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान निराशा हो सकती है, खासकर अगर इसमें अत्यधिक जानकारी की मांग की जाती है। एक अस्थायी ईमेल के साथ, आपको दिए गए ईमेल को बर्बाद होने से बचाने के लिए थकाऊ साइनअप पूरा करने की बाध्यता महसूस नहीं होती है। आप बिना किसी प्रतिबद्धता के बीच में ही जहाज छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि ईमेल को वैसे भी त्याग दिया जाएगा। यह साइटों, ऐप्स या सॉफ़्टवेयर को आज़माने को बहुत कम जोखिम में डालता है।

गुमनाम रूप से संवेदनशील विषयों पर चर्चा करना

कुछ ऑनलाइन फ़ोरम में ऐसी चर्चाएँ शामिल होती हैं जिन्हें गोपनीय रखना बेहतर होता है, जैसे कि स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे, व्यक्तिगत समस्याएँ या विवादास्पद राय। ऐसी निजी पोस्ट के बगल में अपना असली ईमेल सार्वजनिक रूप से देने से पहचान का जोखिम होता है। एक अस्थायी पता आपको समुदायों में गुमनाम रूप से स्वतंत्र रूप से जुड़ने देता है, बिना इस चिंता के कि ईमेल आपकी पहचान का पता लगा सकता है। गोपनीयता बनाए रखी जाती है और साथ ही ऑनलाइन सहायता नेटवर्क का लाभ भी मिलता है।

हमारी निःशुल्क अस्थायी ईमेल सेवाएँ:

Tempp-mails हमारी निःशुल्क अस्थायी ईमेल सेवाओं के साथ समस्याओं के सभी समाधान प्रदान करता है। आशा है कि आप उन्हें अपने ऑनलाइन और डिजिटल जीवन में उपयोग करना चाहेंगे। हम अपनी सेवा के लिए शून्य शुल्क ले रहे हैं। इसलिए हम चाहते हैं कि आप अपने दोस्तों की मदद करने के लिए इस लेख को साझा करें ताकि वे इस तरह की ऑनलाइन निःशुल्क सेवाओं के बारे में जान सकें।

उत्तर छोड़ दें